Huawei 5g

Huawei ने Kirin 990 5G SoC और Kirin 990 किया लांच, पढ़िए पूरी जानकारी हिंदी में

2G के बाद आया 3G और फिर 4G लेकिन अब आपके सामने 5G भी आ गया. इसी को ध्यान में रखते हुए चाइनीज टेक कम्पनी Huawei के अपने पहले Kirin 990 5G SoC प्रोसेसर को लॉन्च कर दिया है.

जर्मनी की राजधानी बर्लिन में आयोजित हुए IFA 2019 में Huawei ग्रुप के CEO रिचर्ड यु ने Kirin 990 5G फ्लैगशिप चिपसेट को लांच किया. बताया जा रहा है कि यह Huawei का पहला बिल्ट इन 5G मॉडम प्रोसेसर है.

Huawei कंपनी ने IFA 2019 में इस प्रोसेसर को दो वेरिएंट्स Kirin 990 और Kirin 990 5G पेश किये हैं। दोनों प्रोसेसर दिखने में एक जैसे हैं, लेकिन इनके फीचर्स में कुछ अगल बदलाव किए गए हैं।

अच्छी खबर ये है कि इस नए प्रोसेसर को Huawei Mate 30 सीरीज में इस्तेमाल किया जाएगा। वहींम जानकारी मिली है कि  Huawei कंपनी Honor Vera 30 सीरीज में भी इस प्रोसेसर का इस्तेमाल कर सकती है।

Kirin 990 और Kirin 990 5G प्रोसेसर के Features

Huawei कंपनी के दो फ्लैगशिप चिपसेट Kirin 990 और Kirin 990 5G के फीचर की बात करें तो इसमें कई सारे अच्छे – अच्छे फीचर मौजूद हैं. हम आपको दोनों चिपसेट के फीचर के बारे में विस्तार से बताएँगे:-

Kirin 990 

Kirin 990 को 4G और 5G NSA बैंड के साथ लॉन्च किया गया है। ये प्रोसेसर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर्स कैपेबिलिटीज के साथ पेश किया गया है।

फोटोग्राफी से लेकर नेटवर्क कनेक्टिविटी और एलिवेटेड परफॉर्मेंस के लिए ये प्रोसेसर परफेक्ट हैं। ये प्रोसेसर 4G स्मार्टफोन यूजर्स को भी एक बेहतर कनेक्टिविटी ऑफर करेगा।

Kirin 990 प्रोसेसर में तीन लेवल का पावर इफिशियेंसी स्ट्रक्चर दिया गया है। इसमें दो अल्ट्रा लार्ज कोर और दो लार्ज कोर और चार स्मॉल कोर दिए गए हैं। ये 2.86 GHz की फ्रीक्वेंसी को सपोर्ट करता है।

अभी तक कोई भी ऐसा स्मार्टफोन मार्केट में नहीं आया है, जिससे 4k विडियो रिकॉर्ड की जा सकती हैं. वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस  नए प्रोसेसर की मदद से यूजर्स 4K विडियो 60fps पर रिकॉर्ड कर पाएंगे।

Kirin 990 5G

Kirin 990 5G को 4G, 5G NSA और 5G SA तीनों ही LTE बैंड के साथ लॉन्च किया गया है।

इस प्रोसेसर को भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर्स कैपेबिलिटीज के साथ पेश किया गया है।

फोटोग्राफी से लेकर नेटवर्क कनेक्टिविटी और एलिवेटेड परफॉर्मेंस के लिए भी ये प्रोसेसर एकदम परफेक्ट हैं। ये प्रोसेसर 4G यूज़र्स को भी एक बेहतर कनेक्टिविटी ऑफर करेगा।

Kirin 990 5G प्रोसेसर को TSMC 7nm प्रोसेस नोड के साथ लांच गया है जो EUV को यूटिलाइज करता है। इसे Qualcomm Snapdragon 855 की तरह ही 7nm डिजाइन दी गई है।

ये पहला 5G प्रोसेसर है जो स्टैंड अलोन (SA) और नॉन स्टैंड अलोन (NSA) आर्किटेक्चर पर काम करता है।

Huawei के नए Kirin 990 5G प्रोसेसर में 1.25 Gbps की उपलोड स्पीड और 2.3 Gbps की डाउनलोड स्पीड मिलती है।

अगर आप मल्टी टास्किंग और गेमिंग के शौकीन हैं तो Kirin 990 5G आपके लिए एक बेहतर प्रोससेर साबित हो सकता है। हाई गेमिंग को ध्यान में रखते हुए इसमें बेहतर हार्डवेयर इंटिग्रेशन की कैपेसिटी दी गई है। इसके अलावा इसमें ब्लॉक मैचिंग और 3D फिल्टरिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस  नए प्रोसेसर की भी मदद से यूजर्स 4K विडियो 60fps पर रिकॉर्ड कर पाएंगे।

दावा किया जा रहा है कि Kirin 990 5G दुनिया का पहला 5G प्रोसेसर है जो स्टैंड अलोन (SA) और नॉन स्टैंड अलोन (NSA) आर्किटेक्चर पर काम करता है।

Read More Blog in Hindi

Leave a comment