Android-10-officially-launched-for-Google-Pixel-phone

Android 10 को officially गूगल pixel के लिए किया गया लांच, जानिए इसके खास फीचर

समय – समय पर एंड्राइड के नए नए version लांच होते रहते हैं, हाल ही में एंड्राइड के सबसे लेटेस्ट version Android 10  को लांच कर दिया गया है.

अभी फ़िलहाल Android 10 ऑफिशियली Google Pixel फोन के लिए लांच किया गया है. बताया जा रहा है कि Google Pixel के बाद इसे OnePlus फोन के लिए भी लांच किया जायेगा. गूगल की ओर से भी कहा गया है कि कुछ पार्टनर्स के साथ मिलकर कंपनी Android 10 के साथ डिवाइसेज लॉन्च या अपग्रेड करने की तैयारी में जुटी है।

Android 10 को पिछले सभी Android वर्जन के मुकाबले ज्यादा सिक्योर और यूजर फ्रेंडली बनाया गया है। Android 10 के साथ Google ने 10 साल के उस इतिहास को बदलने का फैसला किया जिसमें कंपनी एंड्रॉयड का नाम स्वीट दिश के नाम पर रखती थी।

Android 10 में कई सारे फीचर मिलने वाले हैं, हालाँकि अभी कुछ फीचर की टेस्टिंग चल रही हैं. ये फीचर बाद में यूज़र्स को मिलेंगे. आये जानते हैं Android 10 ऐसा क्या खास है, जो बाकि के version में नहीं है.

Android 10 के धांसू Features

Android  के सारे फीचर अपने खास फीचर के नाम से जाने जाते हैं, और Android के धांसू फीचर ही इसे बाकियों से अलग रखता है. ये हैं Android 10 Q के बेमिसाल Top Features:-

डार्क थीम

एंड्राइड 10 में वाइड थार्क थीम का भी आप्शन दिया गया है. यह आखों पर जोर कम करता है और बैटरी लाइफ की बचत भी करता है. एंड्राइड के कुछ नए Virson में ये फीचर दिया गया था, लेकिन एंड्राइड 10 में इसे और भी बेहतर दिया गया है. एंड्राइड 10 के यूज़र्स सेटिंग्स > डिस्प्ले में जाकर सिस्टम वाइड डार्क थीम को एक्टिवेट कर सकते हैं। इस फीचर की खासीयत ये है कि ये यूआई को डार्क में बदलने के अलावा सपोर्ट करने वाले ऐप्स भी नए डार्क थीम को दिखाएंगे।

प्राइवेसी कंट्रोल्स

एंड्रॉयड के सारे फीचर सिक्योर होते हैं, लेकिन एंड्राइड 10 में नया प्राइवेसी सेक्शन दिया गया है। यह सेक्शन एक्टिविटी कंट्रोल्स, लोकेशन हिस्ट्री और एड सेटिंग्स जैसे विकल्प आदि के साथ आया है। इसके जरिये ऐप द्वारा डेटा एक्सेस करने पर नियंत्रण किया जा सकेगा।

इसके साथ ही इस प्राइवेसी फीचर में अनचाहे ऐप को बैकग्राउंड में लॉन्च करने पर रोक लगाने की भी सुविधा है।

लोकेशन कंट्रोल्स

एंड्रॉयड 10 इनहांस्ड लोकेशन कंट्रोल्स के साथ आता है। इसमें यूज़र्स को ऐप्स पर डिवाइस के लोकेशन को एक्सेस करने पर नियंत्रण करने का मौका मिलता है। ये फीचर और भी version में मिलता है, लेकिन एंड्राइड 10 में इसे और खास बनाया गया है.

फोकस मोड

ये फीचर नया है इसे एंड्रॉयड पाई में भी पेश किया गया था, लेकिन एंड्राइड 10 में इसे और भी कई नए फंक्शन ऐड किया गया है. नया फोकस मोड यूज़र्स को अपनी चाहत के ऐप्स को साइलेंट करने की सुविधा देता है। नए मोड के क्विक टॉगल के ज़रिए एक्टिव और इनेक्टिव किया जा सकता है।

लाइव कैपशन

लाइव कैपशन अभी तक किसी भी एंड्राइड के version में नहीं आया है. ये एंड्रॉयड 10 का सबसे रोचक फीचर है। यूट्यूब के लिए डेवलप किए गए कैपशन टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल में लाते हुए लाइव कैपशन को एंड्रॉयड 10 का हिस्सा बनाया गया है। इस फीचर के जरिये एंड्राइड 10 ही ऑडियो मैसेजेज, वीडियोज, पोडकास्ट और कई अन्य ऐप्स में कैपशन लिखेगा। यह फीचर उन लोगों के बेहद ही काम का है जो म्यूट पर वीडियो देखना पसंद करते हैं और जिन्हें सुनने में दिक्कत होती है।

इनहांस्ड नोटिफिकेशन्स़

नोटिफिकेशन्स के ओवरलोड को कम करने के लिए एंड्रॉयड 10 में  इनहांस्ड नोटिफिकेशन्स फीचर को पेश किया गया है। जेंटल और प्रायरिटी नोटिफिकेशन्स यूज़र्स के खास होगा. प्रायरिटी नोटिफिकेशन्स में आवाज के साथ स्टेटस बार आइकन्स आएंगे। यह लॉक स्क्रीन पर भी दिखेगा। जबकि जेंटल नोटिफिकेशन्स हमेशा साइलेंट रहेंगे।

बबल नोटिफिकेशन्स

बबल नोटिफिकेशन एंड्राइड का नया फीचर है, जिसे सिर्फ एंड्राइड 10 में ही पेश किया गया है. यह नोटिफिकेशन्स का नया स्टाइल होगा। ये फीचर यूज़र्स को आसानी से मल्टीटास्क करने का विकल्प देगा। चैट नोटिफिकेशन्स के लिए फ्लोटिंग आइकन्स स्क्रीन पर आएगा। ये आइकन्स स्क्रीन पर रहेंगे ताकि यूज़र किसी भी समय में बातचीत शुरू कर पाएंगे। यूज़र्स इन्हें स्क्रीन के किसी भी हिस्से पर ड्रैग कर पाएंगे।

जेस्चर नेविगेशन

एंड्राइड का ये फीचर बहुत ही खास होने वाला है. इस फीचर के जरिये यूज़र्स नेविगेशन बार एरिया को हटा सकते हैं। इस फीचर को पेश करने का मुख्य उद्देश्य ये है कि ऐप्स और गेम्स कंटेंट को फुल स्क्रीन पर चलाया जा सके। जेस्चर नेविगेशन फीचर के जरिये बैक, होम और रिसेंट को विजिबल बटन के बजाय एज स्वाइप के जरिए एक्सेस किया जा सकेगा। इस फीचर को सेटिंग्स> सिस्टम> जेस्चर में जाकर स्विच ऑन किया जा सकता है।

किन स्मार्टफोन को सपोर्ट करेगा एंड्राइड 10

Google Pixel के बाद Android Q को OnePlus, HTC, Redmi K20 Series, Oppo Reno, Sony Mobile केंद्रीय लांच किया जा सकता है। वैसे जिस भी स्मार्टफोन के लिए इसे लांच किया जायेगा, उसमें अपने आप नोटिफिकेशन्स आयेंगे.

नहीं तो अपने फ़ोन की सेटिंग में जाएँ इसके बाद Advanced Settings में जाएं और System Update पर क्लिक करें। अगर Android 10 Update Available होगा तो अपडेट का ऑप्शन दिखाई देगा। Android 10 Update पर क्लिक करके आप इसे डाउनलोड कर इनस्टॉल सकते हैं।

Read More Blog in Hindi

Leave a comment